मुकेश अंबानी भारत में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का वह दावा खेलने जा रहे हैं जिसका तोड़ शायद किसी के पास हो अंबानी बिजनेस का दांव कितना एग्रेसिव खेलते हैं यह तो हम देख ही चुके हैं। टेलीकॉम में कॉल की दर को फ्री करने से लेकर ओटीटी पर क्रिकेट को फ्री में दिखने तक अंबानी ऐसे कदम पहले ही उठा चुके हैं जो कि इस इंडस्ट्री के बाजार को हिला चुके हैं। अब अंबानी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक नया फीता काटने वाले हैं।
दरअसल मुकेश अंबानी अमरीकी मीडिया कंपनी वाल्ट डिज्नी को खरीदने जा रहे हैं। चौक गए, चौकिए मत यह कारोबार पूरी दुनिया का नहीं सिर्फ भारत के वाल्ट डिज्नी के कारोबार में मुकेश अंबानी स्टेक खरीदने जा रहे हैं। क्या रहेगा इसमें हिसाब किताब चलिए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में।
खबर है कि RIL ने अमरीकी कंपनी वाल्ट डिज्नी भारतीय कारोबार यानी स्टार इंडिया में स्टेक खरीदने के लिए एक एग्रीमेंट साइन किया है। ये एग्रीमेंट नॉन – बाइंडिंग टर्म सीट वाला एग्रीमेंट होगा जिसके तहत 51:49 रेश्यो की स्टॉक और कैश मर्जर डील होगी जिसमें RIL इस डील के जरिए है डिज्नी की मिनिमम 51 फ़ीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा और डिज्नी के पास 49 फ़ीसदी स्टेक बचेगा। इस डील के अगले साल यानी 2024 के फरवरी तक पूरा होने की उम्मीद है हालांकि रिलायंस इसके सभी रेगुलेटरी एप्रुवल्स और कमर्शियल जरूरत को जनवरी तक पूरा करने की तैयारी कर रहा है आगे बढ़ने से पहले समझते हैं आपको की नॉन बाइंडिंग कॉन्ट्रैक्ट होता क्या है।
नॉन बाइंडिंग कॉन्ट्रैक्ट एक ऐसा एग्रीमेंट होता है जिसमें शामिल पार्टियों या कंपनी डील के टर्म को मानने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं होती है। यानी डील आखिरी मौके तक भी कैंसिल की जा सकती है इस तरह के एग्रीमेंट को आप एलन मस्क और ट्विटर वाली डील से सबक के तौर पर देख सकते हैं क्योंकि वहां ऐसा नहीं हुआ था और एलन मस्क पीछे हटे जिसके बदले में ट्विटर ने उनके ऊपर केस कर दिया जिसके बाद उन्हें ट्विटर को खरीदना पड़ा लेकिन ऐसी स्थिति यहां नहीं आएगी इस एग्रीमेंट का परपज नेगोशिएशन प्रक्रिया के दौरान डील में शामिल पार्टियों के इरादे को जाहिर करना है।
अगर दोनों पार्टियों नॉन बाइंडिंग कॉन्ट्रैक्ट के टर्म और कंडीशन पर सहमत हो जाती है तो उसके बाद फाइनल वाइंडिंग कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया जाएगा। रिलायंस और डिज्नी की डील पर बात करें तो जानकारी के मुताबिक इस डील के बाद रिलायंस को डिज्नी स्टार बिजनेस में कंट्रोलिंग स्टेक मिल जाएंगे जिसकी ऐस्टीमेटेड वैल्यूएशन 10 मिलियन डॉलर यानी करीबन ₹83,163 करोड़ है।
डील पूरी होने के बाद डिज्नी का इस बिज़नेस में केवल मॉनिटरिंग स्टेक यानी RIL के मुकाबले कम हिस्सेदारी रहें जाएगी। वैसे इस डील को करने की रेस में और भी कई नाम शामिल थे। इसमें कुछ महीने पहले तक गौतम अडानी का नाम शामिल था, सन टीवी के मालिक कलानीधीन मारन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल था और कुछ प्राइवेट इक्विटी फर्म्स भी चल रही है। हालांकि अक्टूबर में डिज्नी ने इस डील की बात मुकेश अंबानी के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया जिसका एक बड़ा फायदा अंबानी को मिलना तय है।
क्योंकि भारत का वीडियो स्ट्रीमिंग मार्केट बहुत बड़ा है जो साल दर साल के हिसाब से और तेजी से बढ़ गया है। आंकड़ों में देखे तो साल 2021 में वीडियो सब्सक्रिप्शन रिवेन्यू ₹5390 करोड़ हो गया, 2022 में ₹6850 करोड़, 2023 में ₹7300 करोड़ और 2025 में इससे रिवेन्यू ₹9120 करोड़ होने की उम्मीद है। इन आंकड़ों के लिहाजे से तो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री बहुत तेज रफ्तार से ग्रंथ कर रही है और अगर इस कारोबार में अंबानी को किंग बना है तो
नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म से बढ़त हासिल करनी होगी खासकर कंटेंट के मामले में फिलहाल तो नेटफ्लिक्स किंग है लेकिन अंबानी और डिज्नी का साथ नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम के लिए परेशानी बढ़ा सकता है।
यह सभी डाटा इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त किया गया है। आप किसी भी निवेश की योजना बनाने से पहले एक बार खुद से रिसर्च जरूर करें।
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